High Antioxidant Fruits: इन एंटीऑक्सिडेंट्स रिच फ्रूट्स को डाइट में शामिल कर, खुद को रख सकते हैं हेल्दी

0
25


High Antioxidant Fruits: एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर की कोशिकाओं को मजबूत बनाने में मददगार है.

खास बातें

  • फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • सेब में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर पाया जाता है.
  • अमरूद एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है.

Rich Antioxidant Fruits:  फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. खासतौर पर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फ्रूट्स. एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर की कोशिकाओं को मजबूत बनाने में मददगार है. एंटीऑक्सिडेंट ऐसे घटक होते हैं जो सूजन को घटाने के साथ शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट (High Antioxidant Fruits) से भरपूर फ्रूट फ्री रेडिकल ऑक्सीडेटिव तनाव को जमा और प्रेरित कर सकते हैं. जिससे हार्ट, कैंसर, टाइप 2 बीमारी और अन्य पुरानी बीमारियों के विकास का खतरा बढ़ जाता है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फ्रूट शरीर के लिए बेहद गुणकारी माने जाते हैं. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फ्रूट्स को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. एंटीऑक्सीडेंट रिच फ्रूट्स शरीर को कई मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

सेहत के लिए गुणकारी हैं एंटीऑक्सीडेंट रिच फ्रूट्सः

1. ब्लूबेरीः

ब्लूबेरी स्वादिष्ट रसदार फल है जिसमें लगभग 80% पानी पाया जाता है. इसे कैलोरी में कम, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर माना जाता है. ब्लूबेरी का सेवन कर डायबिटीज और वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

h1j4ecgo

ब्लूबेरी का सेवन कर डायबिटीज और वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. अनारः

अनार एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ एंटीऑक्सिडेंट्स का भी रिच सोर्स है. अनार के सेवन से शरीर की सूजन और शरीर को डिटॉक्स किया जा सकता है. 

3. अंगूरः

अंगूर एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है. अंगूर में फ्लेवोनोइड्स और कैरोटेनॉयड्स सहित फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4. अमरूदः

सर्दियों के मौसम में अमरूद आसानी से आपको मार्केट में मिल जाएगा. अमरूद विटामिन सी, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सिडेंट्स से भी भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत, पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. 

5. सेबः

सेब एक ऐसा फल है, जिसे सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. सेब में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर पाया जाता है, जो शरीर को अनगिनत फायदे पहुंचाने में मदद कर सकता है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link NDTV.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here